Header Ads Widget

Ticker

WhatsApp Payments: व्हाट्सएप फ्रॉड और स्कैम से कैसे रहें सुरक्षित

 

WhatsApp Payments:  व्हाट्सएप फ्रॉड और स्कैम से कैसे रहें सुरक्षित

यह भारत में Google पे, फोनपे और पेटीएम जैसे मौजूदा खिलाड़ियों के प्रतिद्वंद्वी के रूप में आता है। हमने व्हाट्सएप पे के माध्यम से पैसे भेजने के चरण साझा किए हैं। आप इस डिजिटल भुगतान विकल्प का उपयोग करके QR कोड और UPI ID के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं।

 

चूंकि व्हाट्सएप सबसे सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है, इसलिए कंपनी ने सुनिश्चित किया है कि नया फीचर बाहरी खतरों से भी सुरक्षित है। किसी भी भुगतान को पूरा करने के लिए, आपको सुरक्षा पिन या ओटीपी दर्ज करना होगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप चोरी और अन्य सुरक्षा समस्याओं से पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

 

हम जानते हैं कि स्कैमर कैसे खामियों का फायदा उठाते हैं और आपकी गाढ़ी कमाई को चुरा लेते हैं। अतीत में अन्य UPI अनुप्रयोगों में धोखाधड़ी की घटनाएं भी हुई हैं। तो आप व्हाट्सएप पे घोटाले या धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए क्या कर सकते हैं? यह लेख आपको उसी के साथ मार्गदर्शन करेगा। एक नज़र देख लो:

 

WhatsApp Payments:  व्हाट्सएप फ्रॉड और स्कैम से कैसे रहें सुरक्षित

व्हाट्सएप पे धोखाधड़ी और घोटाले से सुरक्षित कैसे रहें

 

जब आप संपर्क करते हैं तो स्कैमर्स आमतौर पर खुद को उच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों के रूप में दिखाते हैं। आपको चौकस रहने और स्थिति का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अगर कोई अनजान व्यक्ति ग्रंथ या आपको यह कहते हुए बुलाता है कि वे उन पेशेवरों या परिवार के सदस्यों में से एक हैं और पैसे मांगते हैं, तो बेझिझक वित्तीय विवरण प्रदान करें।

 

विशेष रूप से, यदि वे आपको संदिग्ध लिंक भेज रहे हैं, तो उन पर क्लिक न करें। इन लिंक में मैलवेयर होते हैं जो हमलावरों को आपका डेटा चुराने में मदद कर सकते हैं। एक अन्य परिदृश्य में ये स्कैमर आपको अनधिकृत भुगतान अनुरोध भेज रहे हैं। इसे स्वीकार न करें क्योंकि यह आपके खाते से पैसे काट सकता है। इसलिए, केवल विश्वसनीय स्रोतों से ऐसे अनुरोधों को स्वीकार करना सुनिश्चित करें।

 

 

 

कभी-कभी घोटाला करने वाला व्यक्ति बैंक अधिकारी के रूप में कार्य करता है और आपके बैंक विवरण मांगता है। आपको पता होना चाहिए कि कोई भी बैंक व्यक्तिगत बैंक विवरण नहीं मांगेगा, इसलिए ऐसी जानकारी कभी भी साझा न करें। विशेष रूप से, भुगतान पूरा करने के लिए ओटीपी। उन घोटालों से अवगत रहें जो आपको किसी प्रकार के नकद पुरस्कार या रैफल को वापस लेने के लिए लालच देंगे। यह आपके ई-वॉलेट से सभी निकल्स को साफ करने का एक तरीका है।

Post a Comment

0 Comments