Header Ads Widget

Ticker

YouTube का उपयोग करके डेस्कटॉप स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें

 YouTube का उपयोग करके डेस्कटॉप स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें

 

स्क्रिप्ट रिकॉर्ड करने के लिए, आप आसानी से अंतर्निहित YouTube फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अंतर्निहित रिकॉर्डर का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से वीडियो को YouTube पर और सीधे भी अपलोड कर सकते हैं। YouTube के साथ डेस्कटॉप स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए चरण निम्न चरणों का पालन किया जा सकता है ताकि आप YouTube के साथ डेस्कटॉप स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकें। यह एक सीधा और सरल तरीका है और अगले चरण भी आसान हैं।

 

चरण 1: सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपके पास एक Google खाता है। अपने Google खाते की सहायता से, आपको YouTube में लॉग इन करना होगा। यदि आपके पास कोई Google खाता नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि एक बनाना है।

 

 चरण 2: YouTube में लॉग इन करने के बाद, अपलोड बटन पर क्लिक करें। आप इसे स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में पा सकते हैं। फिर आप उन सभी घटनाओं की जांच कर सकते हैं जो आप लाइव स्ट्रीमिंग अनुभाग में पा सकते हैं। यदि आप पहली बार YouTube का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको जारी रखने से पहले पहले सत्यापित करना होगा। वह उत्तीर्ण हुआ

 

 

 3: फिर आपको Create Event पेज पर जाना होगा। वहां आपको नए स्क्रैंकास्ट के लिए सभी विवरण भरने होंगे। विवरण भरने के बाद, आपको सक्रिय लाइव स्ट्रीमिंग पर क्लिक करना होगा।

 

YouTube का उपयोग करके डेस्कटॉप स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें


 

 चरण 4: अगले चरण में, आपको वायु पृष्ठ या हैंगआउट पृष्ठ पर जाना होगा। आइकन बंद करें कैमरा क्लिक करें। यह स्वचालित रूप से वेबकैम रिकॉर्डिंग को बंद कर देगा। बाईं ओर टूलबॉक्स में, आपको शेयर स्क्रीन बटन पर क्लिक करना होगा।

 

 

चरण 5: डेस्कटॉप विंडो का चयन किया जाना चाहिए। यह वह है जिसे आपके स्क्रैंकास्ट को रिकॉर्ड करना आवश्यक है। फिर स्टार्ट स्क्रीनशर्ट बर्टन पर जाएं और उस पर क्लिक करें। रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए, आपको स्टार्ट स्ट्रीम बटन पर क्लिक करना होगा।

 

 

चरण 6: जब आपका रिकॉर्ड दर्ज किया जा रहा है तो आपकी स्ट्रीम देखी नहीं जा सकती क्योंकि यह एक निजी सत्र है। इसे रिकॉर्ड करने के बाद, आपको स्टॉप स्ट्रीम बटन दबाना होगा। इसके बाद YouTube वेबसाइट पर जाएं।

 

 

Screencast वीडियो को YouTube डैशबोर्ड पर आसानी से देखा जा सकता है। वहां आप वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसे Google ड्राइव में सहेज सकते हैं। आपको माय वीडियो सेक्शन में रिकॉर्ड किया गया वीडियो मिलेगा। आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर जो कुछ भी है वह यहां पाया जा सकता है। यहां तक ​​कि गेम वीडियो को इस तरह से रिकॉर्ड किया जा सकता है। यह दुनिया के साथ रिकॉर्ड करने और साझा करने का सबसे आसान तरीका है, और चूंकि यह YouTube में बनाया गया है, इसलिए खाते के लॉक होने की कोई संभावना नहीं है।

Post a Comment

0 Comments